Calories in vs Calories out: weight lose krne ke liee? kya aap weight lose krna chahte hai

Calories की counts के बिना कोई भी आहार पूरा नहीं होता है। एक निश्चित अवधि में आप कितनी जल्दी और कितना वजन कम करेंगे, यह निर्धारित करने में कैलोरी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

यदि आप वजन कम करने या फिट और स्वस्थ रहने के लिए कोशिश कर रहे हैं, तो आप कैलोरी in और कैलोरी out के महत्व से अच्छी तरह से अवगत हो सकते हैं। यह मूल रूप से आपके द्वारा खाए जाने वाले कैलोरी की संख्या और आपके द्वारा जलाए जाने वाले कैलोरी की संख्या को संदर्भित करता है।

Calories

वजन घटना

लक्ष्य। हालांकि, कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि खाए गए कैलोरी और कैलोरी बर्न मॉडल वास्तव में काम नहीं करते हैं। यहां इस लेख में, हम मूल्यांकन करेंगे कि क्या कैलोरी की गिनती वास्तव में मायने रखती है या नहीं।

Calories in vs कैलोरी out मॉडल

यह माना जाता है कि स्थिर शरीर के वजन को बनाए रखने के लिए, आपके द्वारा खाए जाने वाले कैलोरी की संख्या को आपके द्वारा जलाए जाने वाले कैलोरी की संख्या के साथ मेल खाना चाहिए।

कैलोरी में आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन से प्राप्त होने वाली कैलोरी की संख्या को संदर्भित किया जाता है, जबकि कैलोरी से आपके द्वारा जलाए जाने वाले कैलोरी की संख्या होती है।

भोजन Calories का एकमात्र स्रोत है। विभिन्न खाद्य पदार्थों में अलग-अलग मात्रा में कैलोरी होती है। लेकिन हमारा शरीर उन कैलोरी को 3 अलग-अलग तरीकों से जलाता है।

बुनियादी metabolism: ​​यह हृदय की धड़कन, श्वसन की तरह शरीर को कार्यशील रखने के लिए आवश्यक कैलोरी की संख्या को संदर्भित करता है। प्रक्रिया को आम तौर पर हमारे रूप में कहा जाता है

Basic metabolism %

(BMR)

पाचन: हमारे द्वारा खाए जाने वाले Cslories का 15 से 20 प्रतिशत पाचन प्रक्रिया को ईंधन देने के लिए उपयोग किया जाता है। इस प्रक्रिया को भोजन (TEF) के थर्मिक प्रभाव के रूप में जाना जाता है और आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों के अनुसार भिन्न होता है।

शारीरिक गतिविधि: शेष कैलोरी का उपयोग विभिन्न शारीरिक गतिविधियों जैसे कि वर्कआउट और रोजमर्रा के कार्यों जैसे चलना, पढ़ना और बर्तन धोने के लिए किया जाता है।

आपके द्वारा खाए जाने वाले कैलोरी की संख्या और आपके वजन को स्थिर रखने के लिए आपके द्वारा जलाए जाने वाले कैलोरी की संख्या के बीच एक अच्छा संतुलन बनाए रखना आवश्यक है। यदि आपकी कैलोरी की मात्रा आपके द्वारा जलाए जाने वाले कैलोरी की संख्या से अधिक है, तो आपका शरीर शेष कैलोरी जमा करना शुरू कर देगा, जिससे वजन बढ़ेगा।

Calories की कमी

यदि आप किसी का वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको जलने से कम कैलोरी खाने की जरूरत है। एक बार जब आपका शरीर उस विशेष दिन में खपत सभी कैलोरी का उपयोग करता है, तो वे आवश्यकता को पूरा करने के लिए शरीर के विभिन्न हिस्सों में संग्रहीत अतिरिक्त कैलोरी का उपयोग करेंगे। यह आपको शरीर में जमा वसा को जलाने में मदद करेगा और इस तरह आप किलो को बहा देंगे।

एक व्यक्ति को एक सप्ताह में 500 ग्राम वजन कम करने के लिए हर दिन 500 कम कैलोरी खाने की आवश्यकता होती है

कैलोरी और आपके बीच की कड़ी

स्वास्थ्य

जब आप अपना वजन देख रहे हों, तो अपनी Calories को गिनना महत्वपूर्ण होता है, लेकिन स्वास्थ् कैलोरी in aur कैलोरी out ’से अधिक होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों में कैलोरी सामग्री की परवाह किए बिना विभिन्न स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यदि आप स्वस्थ रहने का लक्ष्य रखते हैं, तो कैलोरी की मात्रा से अधिक, आपको एक दिन में पोषक तत्वों की मात्रा के बारे में चिंता करनी चाहिये।

Read more- 5 Exercises sardiyon ke time fit rhne ke liee

Categories: Health

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *