Home remedies jo skin ko young rakhte h/आपकी त्वचा को जवां बनाने के लिए घरेलू उपाय

Home remedies

Home remedies: त्वचा समय के साथ ढल जाती है, जो एक अपरिहार्य सत्य है। जबकि इसे रोकना हमेशा संभव नहीं होता है, हमारी त्वचा की उचित देखभाल करने से त्वचा की उम्र बढ़ने के संकेतों को धीमा करने में मदद मिल सकती है।

समय के साथ हमारी त्वचा क्षतिग्रस्त होने लगती है और इसके कई कारक होते हैं। हमारी त्वचा जिस प्रदूषण के संपर्क में आती है, गंदगी और जमी हुई गंदगी और उस पर लगने वाले तमाम तनावों के साथ-साथ ज्यादातर मामलों में ये चीजें उम्र बढ़ने के संकेत देती हैं।

उम्र बढ़ने के तेज संकेत दिखाने से त्वचा को बनाए रखने के लिए प्राकृतिक तरीके इसे स्वस्थ रखने और झुर्रियों, महीन रेखाओं और झुलसी त्वचा को रोकने का एक सुरक्षित तरीका है।

Home remedies: Banana and honey

एक पूरा पका हुआ केला लें और इसे अच्छी तरह से मैश कर लें। फिर, इसमें एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल और एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। एक अच्छा, गाढ़ा पेस्ट बनाते हुए इसे अच्छे से मिलाएं। पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और लगभग 20 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें। केले विटामिन से भरपूर होते हैं जो त्वचा के कोलेजन स्तर को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। तीनों अवयवों में एंटीऑक्सिडेंट त्वचा की गुणवत्ता में सुधार करने में सहायता करते हैं, जिससे आपकी त्वचा अधिक मजबूत और युवा दिखती है।

Egg white yolk

एक अंडे को एक कटोरे में तोड़ लें और गोरों को अलग करें। दो अंडों की जर्दी लें और यदि आवश्यक हो तो पूरे चेहरे और गर्दन पर, यहां तक ​​कि दो परतों पर भी इसे ठीक से लगाएं। ठंडे पानी से कुल्ला करने से पहले इसे सूखने दें। अंडे की सफेद जर्दी छिद्रों को साफ करने और उन्हें सूखने के कारण सिकोड़ने के लिए जानी जाती है। इसमें अन्य घटक भी शामिल हैं जो त्वचा के लिए अद्भुत काम करते हैं, इसे चमक बनाते हैं और स्वस्थ रूप बनाए रखते हैं।

Oatmeal and rose water

एक कप ओटमील लें और एक महीन पाउडर में पीस लें। पाउडर को गाढ़े पेस्ट में बदलने के लिए पर्याप्त गुलाब जल मिलाएं। दो चम्मच गुलाब जल के साथ शुरू करें और इसे अच्छी तरह मिलाएं, और आवश्यकतानुसार मिलाएं। चेहरे पर मिश्रण को लागू करें, त्वचा पर 30 मिनट के लिए सिंक में दें। दलिया और गुलाब जल दोनों ही अनियंत्रित छिद्रों, त्वचा को साफ़ करने और मृत त्वचा कोशिकाओं और गंदगी को हटाने के लिए जाने जाते हैं। यह एंटीऑक्सिडेंट के कारण त्वचा की गुणवत्ता में सुधार करना चाहिए, जिससे त्वचा दृढ़ और उज्ज्वल दिखती है।

Aloe vera

एलो वेरा जेल को मैलिक एसिड सामग्री के कारण उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकने के लिए भी जाना जाता है। यह त्वचा की लोच को बेहतर बनाने में मदद करता है, जिससे यह अधिक युवा दिखता है। एक चम्मच एलोवेरा जेल को एक चम्मच शहद के साथ मिलाएं और इसे अच्छी तरह से मिलाएं। इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगाएं, ठंडे पानी से धोने से पहले इसे सूखने दें। सादे एलोवेरा जेल का उपयोग त्वचा पर मालिश करके भी किया जा सकता है।

Read also- liver ke diseases se chhutakaara paane aur healthy rahane ke lie in cheejon se bachen

 


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *