liver ke diseases se chhutakaara paane aur healthy rahane ke lie in cheejon se bachen

liver

liver, रक्त को साफ करना, विषाक्त पदार्थों को निकालना, पोषक तत्वों को ऊर्जा में परिवर्तित करना और विटामिन और खनिजों का भंडारण करना शामिल है। इसलिए liver को टिप-टॉप आकार में रखना बहुत महत्वपूर्ण है। लेकिन कुछ चीजें गुप्त रूप से आपके liver को नुकसान पहुंचा रही हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें और कुछ टिप्स दे रहे हैं जो आपको स्वस्थ liver के लिए करने चाहिए।

बहुत अधिक चीनी न केवल आपके दांतों के लिए खराब है। यह आपके liver को भी नुकसान पहुंचा सकता है। यह अंग वसा बनाने के लिए एक प्रकार की चीनी का उपयोग करता है, जिसे फ्रुक्टोज कहा जाता है। बहुत अधिक परिष्कृत चीनी और उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप फैटी बिल्डअप के कारण यकृत रोग का कारण बन सकता है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि चीनी शराब की तरह ही liver के लिए हानिकारक हो सकती है, भले ही आपका वजन अधिक न हो। यह सोडा, पेस्ट्री और कैंडी जैसे खाद्य पदार्थों के सेवन का एक और कारण है।

शोध से पता चला है कि जो लोग बहुत अधिक शीतल पेय पीते हैं उनमें गैर-अल्कोहल फैटी liver रोग (एनएएफएलडी) होने की संभावना अधिक होती है। अध्ययन यह साबित नहीं करते हैं कि पेय इसका कारण था।

आपके शरीर को विटामिन ए ’की आवश्यकता होती है, इसके लिए आप ताजे फल और सब्जियां जैसे लाल, नारंगी और पीले रंग लेना अच्छा है। लेकिन अगर आप विटामिन ए की खुराक बहुत अधिक लेते हैं, तो यह आपके liver के लिए एक समस्या हो सकती है। ‘विटामिन ए’ सप्लीमेंट लेने से पहले, अपने डॉक्टर से पूछें कि आपको इसकी आवश्यकता है या नहीं।

liver

अतिरिक्त वसा आपके जिगर की कोशिकाओं पर निर्माण कर सकता है और गैर-फैटी liver रोग (NAFLD) को जन्म दे सकता है। नतीजतन, आपका liver सूज सकता है। यह यकृत ऊतक को कठोर कर सकता है (डॉक्टर इस सिरोसिस को कहते हैं)। इसलिए यदि आपका वजन अधिक है या आप मोटे हैं, मध्यम आयु वर्ग के हैं, या आपको मधुमेह है, तो आपको एनएएफएलडी होने की संभावना है। आप चीजों को बदल सकते हैं। आहार और व्यायाम से बीमारी को रोका जा सकता है।

 

Categories: Health

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *