Ye india ke khataranaak kile hain, sunset ke baad koee bhi yaatra nahin karta hai

kile

भारत में राजाओं के कई ऐसे kile हैं, जो काफी खूबसूरत हैं लेकिन खतरनाक भी हैं। महाराष्ट्र के माथेरान और पनवेल के बीच एक ऐसा kile है, जो भारत के खतरनाक किलों में गिना जाता है। इस kile को प्रबलगढ़ kile के रूप में जाना जाता है। इस kile की कई दिलचस्प कहानियां हैं।

यह किला कलावंती किले के नाम से प्रसिद्ध है। 2300 फीट ऊंची पहाड़ी पर बने इस kile के बारे में कहा जाता है कि यहां बहुत कम लोग आते हैं और जो सूर्यास्त से पहले आते हैं। दरअसल, खड़ी चढ़ाई के कारण इंसान यहां ज्यादा देर तक नहीं ठहरता है। इसके अलावा यहां न तो बिजली है और न ही पानी। शाम के समय यहां से मीलों दूर तक सन्नाटा पसर जाता है। इस kile पर चढ़ने के लिए चट्टानों को काटकर कदम बनाए गए हैं, लेकिन इन सीढ़ियों पर न तो रस्सियाँ हैं और न ही कोई रेलिंग। इसका मतलब है कि अगर चढ़ाई के दौरान थोड़ी सी भी चूक हुई या पैर फिसल गया, तो आदमी सीधे 2300 फीट नीचे खाई में गिर जाता है।

कहा जाता है कि इस kile से गिरने के कारण कई लोगों की मौत भी हुई है। इस kile का नाम पहले मुरंजन किला था, लेकिन इसका नाम छत्रपति शिवाजी महाराज के शासन में बदल दिया गया था। कहा जाता है कि इस kile का नाम रानी कलावंती के बाद शिवाजी महाराज के नाम पर रखा गया था।

Also read- Chhapaak pichhale 9 salon mein deepika padukone ki sabase kam-shuruaati movie hai

 Iron man ko vaapas laana chahta h maarval?

Categories: General

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *